डिजिटल मीडिया और एंटरटैनमेंट क्षेत्र में जॉब के लिए अप्लाई करते समय, कैंडिडैट को एक डेमो रील (शो-रील*)/पोर्टफोलियो** प्रोड्यूस करने में सक्षम होना चाहिए। जबकि एनिमेशन, वीएफएक्स और गेमिंग आर्टिस्टस को एक डेमो रील की आवश्यकता होगी, ग्राफिक डिज़ाइन और वेब डिज़ाइन प्रतिभा को अपनी टेक्निकल और क्रिएटिव केपेबिलिटिज को शोकेस करने के लिए एक पोर्टफोलियो की आवश्यकता होगी। डेमो रील/पोर्टफोलियो में दिखाए गए वर्क में हायरिंग डिसिजन को प्रभावित करने का पोटैन्शियल होता है। कई बार, एक उम्मीदवार को रिज्यूम के बजाय पूरी तरह से डेमो रील/पोर्टफोलियो के बेसिस पर काम पर रखा जाता है। इसलिए इस महत्वपूर्ण आवश्यकता को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है।

एक बेहतरीन डेमो रील बनाने के लिए टिप्स

KISS:कीप इट शॉर्ट एंड सिंपल-इसे छोटा और सरल रखें
30 से 45 सेकंड आदर्श डेमो टाइम है। कम्पेलिंग कंटैंट होने पर ही 60 या अधिक सेकंड तक बढ़ाएँ लेकिन अधिकतम 90 सेकंड पर करना सुनिश्चित करें । इस सीमा से आगे व्यूअर को बांधना मुश्किल है।
थीम ईट
अपने अलग-अलग वर्क को सिर्फ नीटली एक साथ न जोड़ें । एक कान्सैप्ट बनाए और मटेरियल के चारों ओर एक कहानी बुनें।सीमलेस रूप से स्टिच और ब्लेंड करें। अपनी क्रिएटिविटी और पैशन को प्रदर्शित करने का यह एक बहुत बढ़िया तरीका हें
बी रेलेवंट(प्रासंगिक रहो)
सिलेक्टेड फ़ुटेज शामिल करें जो केवल उन स्किल्स को प्रदर्शित करता है जो संभावित जॉब के लिए रेलेवंट हैं । यह सुनिश्चित करेगा कि डेमो रील परपसफूल है और प्रॉडक्टिव।
पुट यूअर बेस्ट फूट फॉरवर्ड (अपना सर्वश्रेष्ठ आगे निकालो)
शूरुआत से ही प्रभाव पैदा करें और पहले अपना सर्वश्रेष्ठ कार्य प्रदर्शित करे। आपका सर्वश्रेष्ठ आखिरी के लिए मत बचाओ, कुछ व्यूवर्स समय की कमी के कारण के रूप में फुल डेमो रील नहीं देखते और बाद का वर्क स्किप या तेजी से प्ले कर सकते है ।
स्टे आरिजिनल(मूल बने रहें)
केवल आरिजिनल फुटेज दिखाएं और साहित्यिक चोरी से मुक्त रहे। जीवन के हर पड़ाव में, विश्वास महत्वपूर्ण है और यह सब कुछ बना सकता है सफलता और असफलता के बीच अंतर।
अवॉइड रिपीटेशन (पुनरावृत्ति से बचें)
डेमो रील में रिपीटेटिव फ़ुटेज कीमती समय की बर्बादी की ओर ले जाता है और यह भी संकेत हो सकता है कि आपके पास बहुत कम काम उपलब्द्ध हें जिसे दिखाया जा सकता है।
डेमोंस्ट्रेट प्रॉफेशनलिस्म (व्यावसायिकता प्रदर्शित करें)
केवल आरिजिनल फुटेज दिखाएं और साहित्यिक चोरी से मुक्त रहे। जीवन के हर पड़ाव में, विश्वास महत्वपूर्ण है और यह सब कुछ बना सकता है सफलता और असफलता के बीच अंतर।
टाइटल द वर्क(काम को शीर्षक दें)- लेबल द रील(रील को लेबल करें)
डेमो रील में रिपीटेटिव फ़ुटेज कीमती समय की बर्बादी की ओर ले जाता है और यह भी संकेत हो सकता है कि आपके पास बहुत कम काम उपलब्द्ध हें जिसे दिखाया जा सकता है।

विनिंग पोर्टफोलियो बनाने के लिए टिप्स

क्वालिटी प्राओरटाइज करे (गुणवत्ता को प्राथमिकता दें): अपना सर्वश्रेष्ठ आर्टवर्क प्रेजेंट करें और एवरेज दर्जे के काम को दर्शाने से बचे जो संभावित एम्प्लोयर्स को आपके स्किल पर दुबारा सोचने पर मजबूर करे। यहाँ हमेशा 'क्वांटिटी' से ऊपर 'क्वालिटी' होती है। अपने शीर्ष दस कार्यों को शामिल करें। यदि और भी शामिल करेंगे तो आपको एम्प्लोयर का एटैन्शन बनाए रखना मुश्किल हो सकता है।

आर्टिक्युलेट द प्रोसैस(प्रक्रिया को स्पष्ट करें) : सिर्फ फिनिश्ड आर्टवर्क का प्रदर्शन न करें। एंप्लोयर को आपकी क्रिएटिविटी के पीछे की थॉट प्रोसैस, कोलाबोरेटिव एफर्ट्स और आउटपुट में आपके कोंट्रीब्यूशन के बारे में बताएं। इससे उन्हें आपके काम की बेहतर ढंग से एप्रिशिएट करने और आपकी एक्सपर्टिस को समझने में मदद मिलेगी।

पे एटैन्शन टू डीटेल(विवरण पर ध्यान दें): टेक्स्ट उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि विजुअल कम्युनिकेशन के अन्य एलिमेंट्स। प्रत्येक शब्द की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि लिखने में कोई एरर नहीं है। यहां तक कि एक भी स्पेलिंग मिस्टेक या हार्मलेस एक्स्ट्रा स्पेस प्रतीत होता है तो उसे आपकी ढिलाई या अक्षमता के रूप में माना जा सकता है।

पुट यूअर बेस्ट फूट फॉरवर्ड(अपना सर्वश्रेष्ठ कदम आगे बढ़ाएं): पहले अपना सर्वश्रेष्ठ काम प्रेज़ेंट करके इमिडिएट इंपेक्ट डालें । आखिरी के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ न बचाएं क्योंकि कुछ रिक्रूटर्स जल्दबाजी कर सकते हैं और समय की कमी के कारण पूरा पोर्टफोलियो भी नहीं देख पाते हैं।

बिल्ड यूअर इंटरेस्ट विथ थीम(एक विषय के साथ रुचि पैदा करें): अपने आर्टवर्क को एक कहानी के रूप में फ्लो होने दें। यह आपकी क्रिएटिविटी पर ध्यान आकर्षित करने और आपकी कैंडिडैचर को हाइलाइट करने में मदद करेगा।

बी औथेंटिक(प्रामाणिक रहे): स्ट्रीक्टली केवल आरिजिनल फुटेज प्रेज़ेंट करें और साहित्यिक चोरी से दूर रहें। जीवन के हर क्षेत्र में विश्वास महत्वपूर्ण है और यह सफलता और असफलता के बीच अंतर कर सकता है।

टाइटल द वर्क(काम को शीर्षक दें):कवर पर और फोलियो के अंत में भी अपना नाम और सटीक संपर्क जानकारी शामिल करें। इससे रिक्रूटर्स के लिए पहुंचना आसान हो जाता है।

हैव मल्टिपल फोर्मट्स(कई प्रारूप हैं):अपने पोर्टफोलियो को प्रिंट और डिजिटल फोर्मट्स में रखें। एक हाइ क्वालिटी वाले प्रिंटआउट के अलावा, कई बैकअप लें: अपने पोर्टफोलियो को ऑनलाइन, एक यूएसबी ड्राइव में, और एक टैब / लैपटॉप में भी सेव करे।